विपणक जानते हैं कि सोशल मीडिया का क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ता है। ट्रैक करने के लिए एल्गोरिदम हैं, समझने के लिए नई सुविधाएं हैं और उपयोग करने के लिए अनगिनत रुझान हैं, विशेष रूप से सोशल मीडिया के लिए एआई टूल का उदय।
सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की लोकप्रियता समय के साथ विभिन्न कारकों के कारण उतार-चढ़ाव कर सकती है, जिसमें उपयोगकर्ता की प्राथमिकताएँ बदलना और नए का उद्भव शामिल है। हमें बस क्लबहाउस और बेरियल की लोकप्रियता और उपयोगकर्ताओं में गिरावट को देखने की जरूरत है ताकि यह देखा जा सके कि सोशल मीडिया क्षेत्र में चीजें कितनी तेजी से बदल सकती हैं।
इस ब्लॉग में, हम दस 'वैकल्पिक' सोशल मीडिया ऐप्स पर नज़र डालने जा रहे हैं जिन पर आपको अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में विचार करना चाहिए। ये ऐप्स पांच श्रेणियों में आते हैं:
- छवि-आधारित - लेमन8 और लॉकेट
- ट्विटर का विकल्प - ब्लूस्काई, मास्टोडॉन, ट्रू और थ्रेड्स
- त्वरित संदेश - टेलीग्राम
- ऑडियो - कलह
- सदस्यता और पेशेवर - पैट्रियन और पॉलीवर्क
"सोशल नेटवर्किंग बाज़ार के 2025 तक 5.4 बिलियन लोगों तक पहुंचने और 2027 तक 183 बिलियन डॉलर के होने का अनुमान है"राजनेता
1) नींबू8
टिकटॉक क्रिएटर्स ने एक और ऐप लेमन 8 विकसित किया है, जो धूम मचा रहा है। इंस्टाग्राम और पिनटेरेस्ट (एक बोर्ड-शैली प्रारूप) का संयोजन, लेमन 8 वीडियो के बजाय फ़ोटो पर जोर देने के साथ सामग्री निर्माण के लिए बनाया गया है।

यह ऐप ऐप्पल के ऐप स्टोर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले लाइफस्टाइल ऐप में से एक है और Google Play स्टोर पर इसके 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं।
लेमन8 पर सामग्री को सात टैब में विभाजित किया गया है जो अनुशंसित और सुझाए गए पोस्ट दिखाते हैं:
- पहनावा
- सुंदरता
- खाना
- कल्याण
- यात्रा
- घर
- सभी
लेमन8 के बारे में अलग बात यह है कि इसमें बहुत सारे प्रभावशाली विज्ञापन और उत्पाद अनुशंसाएं हैं और यह बताना मुश्किल है कि प्रायोजित सामग्री क्या है)। इसमें बहुत सारा लेखन भी है क्योंकि कैप्शन में निर्देश या व्यंजन भी शामिल हो सकते हैं।
विपणन के अवसर - लेमन8 वर्तमान में विज्ञापन-मुक्त है लेकिन इसकी लोकप्रियता के कारण, यह भविष्य में विज्ञापन पेश कर सकता है। फिलहाल ब्रांड अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए रचनाकारों के साथ काम करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
2) लॉकेट

लॉकेट एक साधारण फोटो ऐप है जिसे मैट मॉस ने अपनी प्रेमिका के लिए एक निजी प्रोजेक्ट के रूप में बनाया है। यह दोस्तों और परिवार के बीच इतना लोकप्रिय हो गया कि मॉस ने इसे ऐप्पल स्टोर पर लॉन्च करने का फैसला किया।
ऐप का कार्य सरल है - यह उपयोगकर्ताओं को iPhone की होम स्क्रीन से परिवार और दोस्तों की लाइव तस्वीरें देखने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता संपर्कों को आमंत्रित और जोड़ सकते हैं और फिर ऐप के विजेट को फोन में जोड़ सकते हैं। ऐप संपर्कों की तस्वीरें दिखाएगा जैसे वे दिन के दौरान छवियां जोड़ते हैं।
उपयोगकर्ता 'लॉकेट' में भी तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं; जिसे फिर परिवार और दोस्तों की स्क्रीन पर लॉकेट के साथ स्वचालित रूप से साझा और ताज़ा किया जाता है।
2022 में नए साल के दिन लॉन्च होने के बाद ऐप ऐप स्टोर चार्ट में शीर्ष पर पहुंच गया और इसे 20 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है। टेकक्रंच के अनुसार, अपने लॉन्च के बाद से, लॉकेट ने 1 बिलियन से अधिक तस्वीरें साझा की हैं।
विपणन के अवसर - वर्तमान में लॉकेट द्वारा राजस्व उत्पन्न करने पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है, लेकिन मॉस का मानना है कि ऐप के अंदर सुविधाओं को विकसित करने की क्षमता है क्योंकि उपयोगकर्ता समय के साथ अधिक तस्वीरें साझा करते हैं।
ट्विटर का विकल्प
3) नीला आकाश
ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी द्वारा स्थापित, ब्लूस्काई ट्विटर जैसे यूजर इंटरफेस के साथ एक विकेन्द्रीकृत सामाजिक ऐप है। यह एल्गोरिथम विकल्प, फ़ेडरेटेड डिज़ाइन और सामुदायिक मॉडरेशन प्रदान करता है। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ता इस पर नियंत्रण रखता है कि वह क्या सामग्री देखता है और सर्वर के बीच चयन करना आसान है।

ऐप काफी हद तक ट्विटर की तरह काम करता है, जहां आप प्लस बटन पर क्लिक करके 256 अक्षरों का पोस्ट बना सकते हैं, जिसमें तस्वीरें भी शामिल हो सकती हैं। पोस्ट का उत्तर दिया जा सकता है, रीट्वीट किया जा सकता है, पसंद किया जा सकता है और रिपोर्ट भी किया जा सकता है, अन्य ऐप्स पर साझा किया जा सकता है, या टेक्स्ट के रूप में कॉपी किया जा सकता है।
फिलहाल, ऐप के बीटा में शामिल होने के लिए प्रतीक्षा सूची है और यह केवल आमंत्रण के लिए है। हालाँकि, ब्लूस्काई आमंत्रण प्राप्त करना एक ऐसी चीज़ है जो बिल्कुल आकर्षक है। ऐप को बिना बकवास वाला ट्विटर बताया गया है!
फिलहाल इसके केवल 50,000 उपयोगकर्ता हैं इसलिए यह छोटा है, लेकिन देखने लायक है।
विपणन के अवसर - चूंकि यह केवल आमंत्रण वाला ऐप है, इसलिए इसमें आज तक कोई विपणन अवसर नहीं हैं।
4) मैस्टोडॉन

2016 से अस्तित्व में होने के बावजूद, जब अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर पर कब्जा कर लिया तो प्लेटफॉर्म पर साइन-अप में वृद्धि देखी गई ।
ब्लूस्की की तरह, यह एक विकेन्द्रीकृत सोशल नेटवर्क है जो विशिष्ट विषयों, विषयों या रुचियों के आसपास व्यवस्थित स्वतंत्र सर्वरों से बना है। आप मास्टोडॉन पर बहुत सी वही चीज़ें कर सकते हैं जो आप ट्विटर पर कर सकते हैं जैसे बातचीत में योगदान देना, पोस्ट बनाना और चित्र पोस्ट करना।
मुख्य अंतर यह है कि आप अपने खाते को होस्ट करने के लिए किसी सर्वर से जुड़ना चुन सकते हैं क्योंकि यह कई से बना है।
विपणन के अवसर - मास्टोडॉन के डेवलपर्स ने कहा है कि कोई विज्ञापन नहीं होगा इसलिए इसकी संदिग्ध प्रायोजित सामग्री या भुगतान मीडिया को अनुमति दी जाएगी। हालाँकि, इसका उपयोग बाज़ार अनुसंधान, संबद्ध विपणन, प्रायोजन और उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के लिए किया जा सकता है। गोपनीयता पर ध्यान दें
5) सत्य
ट्रू को सोशल नेटवर्किंग ऐप के रूप में पेश किया गया है जो 'आपकी गोपनीयता की रक्षा करेगा।' इसके संदेश एन्क्रिप्टेड हैं इसलिए यह लोगों को केवल उन्हीं से जुड़ने की अनुमति देता है जिनसे वे चाहते हैं और निजी थ्रेड सेट अप करते हैं।
हालाँकि सार्वजनिक थ्रेड भी हैं, ऐप का आकर्षण इसके निजी थ्रेड हैं। ये केवल दो लोगों या सैकड़ों लोगों के बीच हो सकते हैं, लेकिन थ्रेड निर्माता एक समय में केवल एक ही लोगों को आमंत्रित कर सकता है (इसलिए कोई सामूहिक अपलोडिंग नहीं)। कोई भी निजी थ्रेड ऑनलाइन खोज या अन्य ऐप उपयोगकर्ताओं द्वारा नहीं पाया जा सकता है।
कथित तौर पर ऐप पर 10,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इसे 2023 में माइक्रोसॉफ्ट के दिग्गज पॉल मैरिट्ज़ से 15 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली।

विपणन के अवसर - ट्रू ने उपयोगकर्ताओं से कोई ट्रैकिंग या कोई विज्ञापन नहीं देने का वादा किया है। हालाँकि, Inc.com ने बताया कि ऐप के संस्थापक, ब्रेट कॉक्स का कहना है कि निजी थ्रेड कभी भी विज्ञापनों का समर्थन नहीं करेंगे, लेकिन उपयोगकर्ता द्वारा बताए गए रुचि के क्षेत्रों के आधार पर सार्वजनिक थ्रेड में विज्ञापन होते हैं। कॉक्स ने रचनाकारों और ब्लॉगर्स को अपने पाठ्यक्रमों का विज्ञापन करने के लिए सार्वजनिक थ्रेड्स का उपयोग करते देखा है, और उन्हें उम्मीद है कि यह भविष्य में ट्रू के लिए राजस्व बढ़ा सकता है।
6) धागे
मेटा ने ट्विटर को टक्कर देने और एलन मस्क को टक्कर देने के लिए 'थ्रेड्स' नाम से एक ऐप लॉन्च किया है । जुलाई 2023 में बाज़ार में ताज़ा, थ्रेड्स में ट्विटर के समान अनुभव होने की उम्मीद है, लेकिन इसे "इंस्टाग्राम के टेक्स्ट-आधारित वार्तालाप ऐप" के रूप में ब्रांड किया गया है, स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि उपयोगकर्ता साइन-अप के लिए अपने मौजूदा इंस्टाग्राम लॉगिन विवरण का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

मेटा के मुख्य उत्पाद अधिकारी, क्रिस कॉक्स कहते हैं: "हम उन रचनाकारों और सार्वजनिक हस्तियों से सुन रहे हैं जो एक ऐसा मंच बनाने में रुचि रखते हैं जो समझदारी से चलाया जाए, उनका मानना है कि वे भरोसा कर सकते हैं और वितरण के लिए भरोसा कर सकते हैं।" कॉक्स का कहना है कि कंपनी के ऐप का लक्ष्य "सुरक्षा, उपयोग में आसानी, विश्वसनीयता" है और यह सुनिश्चित करना है कि रचनाकारों के पास "अपने दर्शकों को बनाने और बढ़ाने के लिए एक स्थिर स्थान" है।
यह पहले से ही चर्चा का विषय बना हुआ है लेकिन सख्त गोपनीयता नियमों के कारण निकट भविष्य में यूरोपीय संघ में उपलब्ध नहीं होगा।
विपणन के अवसर - विपणन के अवसरों के बारे में कोई विवरण जारी नहीं किया गया है, लेकिन यह देखते हुए कि ऐप मेटा के स्वामित्व में है और इंस्टाग्राम से जुड़ा हुआ है, विज्ञापन सुविधाएँ निकट भविष्य में उपलब्ध हो सकती हैं।
तात्कालिक संदेशन
7) टेलीग्राम

टेलीग्राम एक क्लाउड-आधारित इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो कई प्लेटफार्मों पर काम करता है। यह लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह चैट और वीडियो फोन कॉल में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। इसमें 'सीक्रेट चैट' संदेश सुविधा, समूह चैट और स्वयं-विनाशकारी संदेशों का समर्थन भी है।
इसकी स्थापना 2013 में निकोलाई और पावेल डुरोव ने की थी, जिन्होंने रूसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीके भी बनाया था। इरादा व्हाट्सएप का प्रतिद्वंद्वी बनने का था और इसका विक्रय बिंदु उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा और गोपनीयता का स्तर है।
टेलीग्राम के 500 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, 2021 में 430 मिलियन डाउनलोड और 2022 की पहली छमाही में 153 मिलियन डाउनलोड होंगे।
ऐप का फायदा यह है कि आप इसका इस्तेमाल तब भी कर सकते हैं, जब आप दूसरे व्यक्ति का फोन नंबर भूल गए हों। आप अपनी चैट या उपयोगकर्ता इतिहास को क्लाउड पर भी संग्रहीत कर सकते हैं जो फिलहाल अन्य मैसेजिंग ऐप्स द्वारा पेश नहीं किया जाता है। ये तत्व सामुदायिक निर्माण में सहायक होते हैं।
विपणन के अवसर - टेलीग्राम विज्ञापन व्यवसायों को उपयोगकर्ताओं के बीच अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 1000+ ग्राहकों वाले टेलीग्राम चैनलों पर प्रायोजित संदेशों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। टेलीग्राम विज्ञापनों में केवल कुछ घटक होते हैं, जिनमें एक विज्ञापन शीर्षक, विज्ञापन संदेश और एक विज्ञापन यूआरएल शामिल होता है जो व्यवसाय के टेलीग्राम चैनल या बॉट से जुड़ा होता है, लेकिन किसी बाहरी लिंक की अनुमति नहीं है।
ऑडियो
8) कलह

डिस्कॉर्ड एक वॉयस, वीडियो और टेक्स्ट चैट ऐप है जिसका उपयोग समुदायों और दोस्तों के साथ बात करने और घूमने के लिए किया जाता है।
ऐप उन सर्वरों का उपयोग करता है जो मित्रों और समुदायों के समूहों के लिए एक साथ समय बिताने के लिए निजी, केवल-आमंत्रित स्थान हैं। वहाँ बड़े, अधिक खुले समुदाय भी हैं, जो Minecraft और Fortnite जैसे लोकप्रिय गेम जैसे विशिष्ट विषयों पर केंद्रित हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसने "गेमर्स के लिए स्लैक" का उपनाम अर्जित किया है। इसे जैपियर, यूट्यूब और ट्विच जैसे अन्य लोकप्रिय प्लेटफार्मों के साथ भी एकीकृत किया जा सकता है ।
2015 में जेसन सिट्रोन और स्टेन विस्नेव्स्की द्वारा लॉन्च किया गया, ऐप का उद्देश्य "लोगों को अपने जीवन में अपनापन खोजने और घर या दुनिया भर के दोस्तों और समुदायों के साथ वास्तविक संबंध बनाने के लिए जगह बनाने की शक्ति देना है।"
संस्थापक के अनुसार, ऐप के 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता और प्रतिदिन 4 बिलियन सर्वर वार्तालाप मिनट हैं।
विपणन के अवसर - डिस्कोर्ड विपणक को समुदायों में अपने माल को बढ़ावा देने की अनुमति देता है। कुंजी एक ऐसे विषय के आधार पर एक डिस्कॉर्ड सर्वर समुदाय बनाना है जो आपके ब्रांड के साथ संरेखित हो या उससे जुड़ा हो। ये स्थान अपनी स्वयं की उपयोगकर्ता भूमिकाओं, अवतारों और वीडियो और वॉयस चैट तक पहुंच के साथ आते हैं। दृश्य महत्वपूर्ण हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप स्टिकर, GIF और छवियों का उपयोग करें। एक पार्टनर प्रोग्राम भी है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं और लाइव इवेंट का उपयोग कर सकते हैं।
सदस्यता एवं पेशेवर
9) पैट्रियन
पैट्रियन एक सदस्यता मंच है जो रचनाकारों को उनकी सामग्री के लिए सदस्यता सेवा चलाने की अनुमति देता है। इसलिए, अपनी स्वयं की वेबसाइट और भुगतान प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करने के बजाय, निर्माता एक व्यक्तिगत पैट्रियन पेज लॉन्च कर सकते हैं।
ऐप पर भुगतान करने वाले ग्राहकों को संरक्षक कहा जाता है और प्रत्येक संरक्षक रचनाकारों से विशेष सामग्री के लिए शुल्क का भुगतान करता है - उन्होंने अब वीडियो निर्माण शुरू कर दिया है। पैट्रियन की रिपोर्ट के अनुसार 8 मिलियन मासिक सक्रिय संरक्षक, 250,000 निर्माता और रचनाकारों को 3.5 अरब डॉलर का भुगतान किया गया है।
विपणन के अवसर - पैट्रियन को रचनाकारों के लिए पैसा बनाने के लिए बनाया गया है, जरूरी नहीं कि वे ब्रांड हों। हालाँकि, ब्रांड एक अभियान शुरू करने के लिए प्रभावशाली विपणन के माध्यम से पैट्रियन रचनाकारों के साथ साझेदारी कर रहे हैं जिसमें उस निर्माता के पैट्रियन दर्शक शामिल हैं (उदाहरण के लिए विशेष छूट या उत्पाद की झलकियाँ)।
10) पॉलीवर्क

पॉलीवर्क एक पेशेवर नेटवर्क है जहां उपयोगकर्ता एक निःशुल्क व्यक्तिगत वेबपेज बना सकते हैं, अपडेट और समाचार साझा कर सकते हैं और सहयोग अनुरोध भेज सकते हैं। एक ऐप के रूप में, यह लिंक्डइन के समान स्थान पर काम करना चाहता है।
वेबसाइट पर, ऐप अपनी कार्यप्रणाली का वर्णन 'अन्य पेशेवरों के साथ सहयोग करने के अवसरों की खोज करने के लिए आपकी जगह' के रूप में करता है। साइड प्रोजेक्ट में भागीदार बनें, पॉडकास्ट पर बोलें, नए ऐप्स का बीटा परीक्षण करें और भी बहुत कुछ। आप फिर कभी बोर नहीं होंगे।'
2022 में, पॉलीवर्क ने पूर्व GitHub सीईओ, नेट फ्रीडमैन और कैफीनेटेड कैपिटल के सह-नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग में $28 मिलियन जुटाए। अन्य निवेशकों में इंस्टाकार्ट, स्ट्राइप, लिफ़्ट और क्लबहाउस शामिल हैं।
पॉलीवर्क के सीईओ और संस्थापक पीटर जॉन्सटन ने कहा, "अगर लिंक्डइन पूर्णकालिक अवसरों के लिए एक नेटवर्क है, तो हम सहयोग के अवसरों के लिए एक नेटवर्क हैं।"
विपणन के अवसर - सोशल नेटवर्क की कोई राजस्व योजना नहीं है, बल्कि यह विकास और उत्पाद पर केंद्रित है। प्लेटफ़ॉर्म के मुद्रीकरण में उपयोगकर्ता टेम्पलेट्स का अनुकूलन या लिंक्डइन प्रीमियम के समान उन्नत खोज शामिल हो सकती है।
निष्कर्ष
तो आपके पास हैं, 9 बेहतरीन सोशल ऐप्स जो शायद आपने कभी नहीं देखे होंगे या अपनी सोशल मीडिया गतिविधियों के हिस्से के रूप में इस्तेमाल नहीं किए होंगे।
किसी नए प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग शुरू करने से पहले, अपनी सोशल मीडिया रणनीति की समीक्षा करना सुनिश्चित करें। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि कोई सामाजिक ऐप आपके दर्शकों और उद्देश्यों के अनुरूप है या नहीं।
याद रखें, किसी ब्रांड की उपस्थिति शुरू करने से पहले किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का व्यक्तिगत रूप से परीक्षण करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।
सोशल मीडिया से जागरूकता, लीड और राजस्व बढ़ाएं
सोशल नेटवर्क पर इतनी सारी निगाहें होने के कारण, यह ग्राहकों को आकर्षित करने, संलग्न करने और प्रभावित करने के लिए एक शानदार जगह है। बुनियादी बातों को सीखकर और सामाजिक वाणिज्य, सामाजिक रणनीति, सामाजिक ग्राहक सेवा और बहुत कुछ में गोता लगाकर डीएमआई के प्रमाणित सोशल मीडिया मार्केटिंग पाठ्यक्रम के साथ अपने सोशल मीडिया कौशल को अपडेट और निखारें।



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